Impact Of Internet On Society In Hindi 2021

2
56

हेलो नमस्ते मैं उपेंद्र सिंह सिदार आप सभी लोगों को मेरी जिज्ञासा डॉट इन एस ब्लॉग वेबसाइट पर सभी लोगों का स्वागत करता हूं उम्मीद और आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगा

आज हम यह जानेंगे कि इंटरनेट पर समाज का क्या प्रभाव पड़ रहा है तो चलिए शुरू करते हैं इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहिए गा

         Impact Of Internet On Society

               समाज पर इंटरनेट का प्रभाव 

इंटरनेट ने समाज में एक नयी क्रांति ला दी है। संसार भर के लोगों को एक दूसरे से अपनी भावनावो तथा विचारो के आदान -प्रदान करने की सुविधा मिली है। 

इंटरनेट के द्वारा एक संकोची प्रवृत्ति का व्यक्ति भी आसानी से अपनी भावनाये स्पस्ट कर सकता है। यह करते समय उसे दूसरे लोगों द्वारा स्वयं का मजाक बनाये जाने की चिंता नहीं रहती है।

बड़े सहरो में भौतिक दूरियां अधिक होने के कारन व्यक्ति अपने आवश्यक कार्य करने में स्वयं को असमर्थ महसूस करता है। इंटरनेट के माध्यम से वह अपने सभी आवश्यक कार्य जैसे बैंक के खाते की जाँच करना रेलवे आरक्षण की स्तिथि का पता करना या रेलगाड़ियों की समय सारिणी देखना पुस्तकों के बारे में पता करना छुट्टियों में सैर पर जाने के लिए किसी स्थान का चुनाव करके वहां पहुंचने तथा आवास सुविधाओ के बारे में जानकारी हासिल करना इत्यादि घर बैठे कर सकता है।

विद्यार्धी वर्ग इंटरनेट की मदद से अपने भविष्य की सम्भावनाये तलाश सकता है। उदहारण के लिए विभिन्न कॉलेज में प्रवेश की स्तिथि किसी विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी किसी बड़े पुस्तकालय में पुस्तकों की जानकारी आदि।

आज समाज में इंटरनेट एक महती आवस्यकता बन गया है। लोगों को इसका अत्यधिक महत्वा समझ में आने लगा है परन्तु इंटरनेट के उपयोग से होने वाले लाभों के साथ साथ अनेक हनिया जुडी हुयी है।

 एक और जहाँ इंटरनेट को ज्ञान का महासागर कहा जाता है वही दूसरी और इसमें अश्लील तथा विकृत योन साहित्य का ऐसा जहर है जिससे हमारी नौजवान पीढ़ी गुमराह हो रही है और नैतिक पतन की और बढ़ रही है।

 इंटरनेट के माध्यम से जिन चीजों का प्रसार सबसे अधिक हुआ है उनमे अश्लील साहित्य का स्थान काफी ऊपर है। आज जरूरत है कच्ची उम्र के बच्चो के माता -पिता को इस बात के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने की जिससे वह इंटरनेट के अच्छे और बुरे दोनों पक्षों को समझ सके।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में रिश्तेदारों में फैमिली मेंबर में फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर जैसे सोशल साइट पर शेयर जरूर करें 

दोस्तों हम आप लोगों के लिए मेहनत करके इस तरह का जानकारी कॉन्टेंट प्रोवाइड करते हैं आप का भी फर्ज बनता है की ऐसे नॉलेजेबल जानकारी को दूसरे लोगों तक पहुंचाएं ताकि जो लोग नहीं  जान रहे हैं वह भी जान जाए

 थैंक यू सो मच जय हिंद जय छत्तीसगढ़ फिर मिलेंगे बहुत जल्द हमारे अगले पोस्ट पर मेरा इंतजार कीजिएगा और अपना ख्याल रखिएगा

2 COMMENTS

  1. It’s a pity you don’t have a donate button! I’d most certainly donate
    to this outstanding blog! I suppose for now i’ll settle for book-marking and adding your RSS feed to my Google account.
    I look forward to new updates and will share this website with my Facebook
    group. Chat soon!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here