What Is Google AdSense In Hindi 2021

0
49

हेलो नमस्ते मैं उपेंद्र सिंह सिदार आप सभी लोगों का www.merijigyasa.in इस ब्लॉग वेबसाइट पर सभी लोगों का स्वागत करता हूं उम्मीद और आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगा

आज हम What Is Google AdSense In Hindi 2021   गूगल ऐडसेंस  क्या है और गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है इस कॉन्सेप्ट के बारे में बात करने वाले हैं तो देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं आप इस पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहिए गा छोड़ कर मत जाइएगा नहीं तो आपको समझ में नहीं आएगा.

What Is Google AdSense In Hindi 2021

हेलो इंटरनेट की दुनिया से Online पैसा कमाने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में आपको पता होना बहुत जरूरी है क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा गूगल ऐडसेंस का ही इस्तेमाल किया जाता है अगर आपको नहीं पता कि गूगल ऐडसेंस क्या है और यह कैसे काम करता है तो हमारी इस पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहिए ऐडसेंस के बारे में ऐसा कुछ नहीं होगा जो आपको पता नहीं होगा! 

अगर आप एक YouTuber blogger  या फिर एप डेवलपमेंट गेम बनाते हैं तब भी आपको ऐडसेंस  एवं admob की जरूरत पड़ेगी पैसा कमाने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में पता होना चाहिए नहीं तो आपके लिए इंटरनेट पर काम करके पैसे कमाना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि यही इंटरनेट से हजारों और लाखों रुपए कमाने का रास्ता है! 

आपके लिए यहां पर यह जानना भी जरूरी है की गूगल पहले सिर्फ इंग्लिश कंटेंट पर ही google AdSense ads दिखाता था परंतु 2014 मैं google AdSense की तरफ से एक updates आया जिसमें Hindi content पर भी ads  लगाने की पॉलिसी Policy लागू की गई जिसके बाद हिंदी ब्लॉगर की संख्या में इजाफा हुआ और आज हिंदी ब्लॉगर लाखों रुपए ब्लॉगिंग से कमा रहे हैं! 

हम आपको बता दें कि जितने भी YouTuber और Blogger है औ सब Online Earn Money करने के लिए AdSense का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह एक trustable और ज्यादा पैसे कमाने का सबसे अच्छा platform है! 

अगर आप हमारा यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो आपको इस पोस्ट के बीच में ads देखने को मिलेगा दिखाई देगा जोकि google AdSense के द्वारा ही लगाई गई है इस तरह की google ads आपको हर website और blog पर देखने को मिल जाती है जिससे उस वेबसाइट website की Online Earning होती है.

वैसे तो इंटरनेट पर और भी बहुत सारे online पैसा कमाने के programs है परंतु google AdSense इनमें से सबसे famous है क्योंकि यह एक तो ज्यादा पैसे देता है और दूसरा यह एक विश्वसनीय plateform है इसमें किसी तरह का कोई risk नहीं है इसलिए आप google AdSense से जुड़कर आराम से पैसा कमा सकते हैं.

What Is Google AdSense In Hindi 

Google AdSense एक advertisement programs है जिसे Google द्वारा ही बनाया गया है Google अपने AdSense ads unhi website और blog पर दिखाता है जहां पर लोग online visit करते हैं ताकि वह अपने advertiser के products का promotion कर सके.

इनके लिए Google जो पैसे अपने advertiser से लेता है वह उस amount  का 36 percent अपने पास रख लेता है और 64 percent उस publisher यानी website को देता है जिस पर वह गूगल ऐडसेंस ads दिखाए गए हैं जिसे उसकी online earning होती है  कहने का मतलब यह है कि गूगल 100 भाग में एक भाग को अपने पास रख लेता है और बाकी के एक तिहाई भाग को उस वेबसाइट वाले को दे देता है जिसके वेबसाइट में ads  लोग देख रहे होते हैं.

Google AdSense से online earning करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग और website को AdSense से connect करना पड़ता है और यहां तभी होता है जब आपके ब्लॉग पर लोग विजिट करते हैं उसके बाद जब आपके विजिटर उन एड पर क्लिक करते हैं तो आपकी earning होती है.

आपने अक्सर किसी website पर automatic Text, image, video और interactive media advertisement ads देखे होंगे आप अपनी वेबसाइट पर दिखाने वाले ads type  को अपनी इच्छा अनुसार select कर सकते हैं जैसे कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर से आपको ज्यादा से ज्यादा क्लिक मिले इससे आपकी earning ज्यादा होगी.

गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है

वैसे तो आप सभी जानते हैं कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग की वैल्यू कितनी ज्यादा बढ़ चुकी है और Google Digital Marketing का सबसे बड़ा advertisement Network है इसलिए किसी भी company को अपने products को  लोगों तक पहुंचने के लिए और उसे promote करने के लिए वह Google को पैसे देती है ताकि वह उसे online प्रचार कर सके.

अब Google AdSense उसे online वही दिखता है जिसने अपने ब्लॉगर वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के साथ जोड़ रखा है जब  विजिटर उन ads को देखते हैं और उन पर क्लिक करते हैं तो गूगल उनको commission देता है जो कि उस advertiser के पूरे amount का 64 percent होता है.

तो इस तरह गूगल ऐडसेंस  से blogger online पैसे कमाते हैं और YouTube के शुरू और बीच में आने वाले ऐड ads से भी इसी तरह पैसे कमाए जाते हैं इसलिए यह सबसे आसान तरीका है online पैसा कमाने के लिए.

गूगल ऐडसेंस से कितना पैसा कमाया जा सकता है

अब हर किसी के मन में यह एक सवाल जरूर आता है कि भाई हम गूगल ऐडसेंस से कितना पैसा कमा सकते हैं और क्या जिसकी कोई लिमिट Limit है गूगल से पैसे कमाने की कोई Limit नहीं है परंतु आप गूगल से कितना पैसा कमा सकते हैं यह आप पर Depend करता है 

क्योंकि google से आपको तभी पैसे मिलते हैं जब आप की वेबसाइट पर आने वाली ads पर क्लिक किए जाते हैं यह आप पर depend करता है कि आप किस तरह का content अपनी वेबसाइट पर डालते हैं अगर आपका content लोगों को पसंद आता है  और उनके लिए helpful है तो ज्यादा लोग आपकी website पर आएंगे और उतनी ही ज्यादा आपकी google AdSense ads पर क्लिक होंगे

पर एक बार ध्यान रखें कि अगर आपकी website पर आने वाले ads पर आप अपने आप क्लिक करते हैं या फिर आपके Family members और दोस्तों रिश्तेदार इसलिए क्लिक करते हैं कि आपकी earning बढ़े तो आपका Google AdSense account बंद हो सकता है

क्योंकि आपकी वेबसाइट से लोगों द्वारा natural genuine तरीके से क्लिक होना चाहिए किसी एक  ही व्यक्ति द्वारा बार-बार Google Ads  पर क्लिक करने से आपका account बंद हो सकता है इसलिए एक बार आप Google policy को ध्यान से पढ़ें.

गूगल ऐडसेंस पैसे कैसे आती है

जब आप गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने लगते हैं  तो आपके   में एक सवाल आने लगता है कि मेरी Google AdSense payment मुझे कैसे मिलेगी तो हम आपको बता  दे कि जब आपके Google AdSense account मैं 10 dollar हो जाते हैं तो Google की तरफ से एक letter आपके दिए गए address पर भेजा जाता है

 और जब आपके अकाउंट में 100 dollar हो जाते हैं तो आप इसे अपने Bank account मे transfer करा सकते हैं क्योंकि गूगल 100 dollar से कम के amount को नहीं ट्रांसफर करता है

गूगल ऐडसेंस अकाउंट कौन बना सकता है 

Google AdSense account कोई भी बना सकता है जिनके पास ब्लॉग वेबसाइट YouTuber, app, Game, है अगर आप भी गूगल ऐडसेंस है पैसा कमाना चाहते हैं तो आप भी बना सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है

निष्कर्ष 

दोस्तो आपसे यही उम्मीद करता हूं कि मेरा ये लिखा हुआ आर्टिकल बेकार ना जाए इसे आप आगे से आगे बढ़ाए और लोगों को बताए कि डोमेन क्या होता है उसकी  जानकारी सभी को दे अगर आपको मेरा लिखा हुआ आर्टिकल बेकार नही करना है तो आप अपने दोस्तो के साथ इसे facebook व्हाट्सएप twitter jaise social site में सांझा जरूर करें धन्यवाद ।

आपका दोस्त उपेन्द्र सिंह हम फिर bahot जल्द मिलेंगे तब तक आप अपना ख्याल rakhiyega 

जय हिन्द

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here